High Quality Backlink Kaise Banaye

High-Quality Backlink Kaise Banaye 

High Quality Backlinks Kaise Banaye आपका ब्लॉग blogger पर है या वर्डप्रेस पर उसे सर्च इंजन में रैंक कराने के लिए या ये कहें कि अपने site पर organic traffic लाने के लिए हमें high quality backlink बनाना ही पड़ता है।

अब high quality backlink क्या है dofollow backlinks क्या है नो nofollow backlinks क्या है एवं कैसे बनाएं बनाने का सही तरीका क्या है इन सब सवालों का जवाब यहां पर आपको मिलने वाला है।



यदि आप अपने blog पर काम कर रहे हैं चाहे वो ब्लॉग blogger पर हो या wordpress पर तो Do Follow एवं nofollow backlinks हमारे site के web pages को search engine में रैंक कराने में काफी मदद करते हैं।

Backlinks क्या है?

जब हम अपने web page का लिंक किसी दूसरे web pages में डालते हैं तो इसे ही backlink कहा जाता है और इसे हम ये कह सकते हैं कि मुझे एक बैकलिंक मिल गया।

 अब हम अपना लिंक किसी दूसरे web pages पर कमेंट के रूप में दे सकते हैं या फिर उस site पर प्रोफाइल बनाकर दे सकते हैं या guest post के रूप में दे सकते हैं तो ऐसे में हमें बैकलिंक मिलता जाता है।

ज्यादा से ज्यादा high quality backlink वाले web pages को ही search engine रैंकिंग प्रदान करता है इसलिए भी हमे अच्छी गुणवत्ता वाली बैक लिंक बनाने की कोशिश करना चाहिए।


Backlink कितने प्रकार का होता है?

Backlink मुख्यतः दो प्रकार की होती है पहला Do Follow Backlink एवं दूसरा No Follow Backlink लेकिन गुणवत्ता के आधार पर इन्हें अलग-अलग भागों में बांटा गया है जिसके बारे में हम नीचे जानेंगे।

1.Do Follow Backlink क्या है?

Dofollow backlink एक तरह का link juice होता है एवं इस लिंक के जरिए Google का crawler आपके site पर crawl करके आता है और जब उस Web pages की authority high होती है जिस पर आपने बैकलिंक बनाया था तो crawler आपके site को भी अच्छे साइटो में गिनती करता है।

वैसे तो सभी backlink do follow ही होता है लेकिन बहुत से लोग इसमें no follow tag दे के नो फॉलो बैक लिंक बना देते हैं।

2.No Follow Backlink क्या है?

No follow backlink से आपको traffic तो मिलेगा लेकिन इससे गूगल को कोई मतलब नहीं होता है क्योंकि ये link juice नहीं होता है।

उदाहरण के लिए अगर आप किसी दूसरे web pages पर अपने web pages के लिए no follow backlink बनाए हैं तो उस लिंक पर कोई भी यूजर क्लिक करेगा तो वो आपके site पर आ जाएगा यानी कि आपको traffic तो मिलेगा लेकिन गूगल के crawler उसे crawl नहीं करेगा।

क्योंकि नो no follow backlink से search engine को कोई सिग्नल नहीं मिलता है तो ऐसे में नो फॉलो बैक लिंक से आपके साइट की रैंकिंग पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

लेकिन dofollow backlink के साथ ही no follow backlink भी बनाना जरूरी होता है नहीं तो गूगल इसे स्पैमिंग मानता है, यदि आप सिर्फ dofollow backlink ही बनाए जा रहे हैं तो इसका बुरा प्रभाव आपके site पर पड़ेगा।

बहुत सारे Tool उपलब्ध है जिनके मदद से आपने अभी तक अपने site के लिए कितने Do Follow एवं कितने no follow backlink बनाए हैं उसको चेक कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपके द्वारा बनाए हुए Backlink गूगल में इंडेक्स नहीं हुआ है तो फिर वह इन टूल में शो नहीं करेगा, Backlink बनाने के कुछ दिन के बाद गूगल के crawler उसे crawl करता है और फिर तब वह इंडेक्स होता है इंडेक्स होने के बाद ही किसी भी टूल में शो करता है।

अभी तक हमने Backlink के प्रकार के बारे में जाना अब आगे दोनों प्रकार के Backlink के गुणवत्ता के बारे में जानेंगे।


1. High Quality Backlinks kaise banaye

आप चाहे dofollow backlink बना रहे हैं या फिर no follow backlink ये जरूर कंफर्म कर ले कि उस site का domain authority एवं page authority हाई होनी चाहिए।

High authority site से बनाए गए सभी backlink high quality का होता है। एवं इससे आपकी site की authority तेजी से बढ़ता है।

2. Low Quality Backlinks

आपका blog जिस topic पर है इसी topic से जुड़े अन्य site पर backlink ना बनाना एवं दूसरे दूसरे topic से जुड़ी site पर backlink बनाना साथ ही sex, porn, gambling, hanking इत्यादि site से backlink लेना low quality backlink कहा जाता है।

तो इस तरह के low quality की backlink आपके site के लिए सिर्फ और सिर्फ नुकसानदायक ही होता है इसलिए बैकलिंक बनाने के पहले DA, PA जरूर चेक करें।

3. External Link


हम अपना पोस्ट लिखते समय किसी दूसरे website का लिंक अपने पोस्ट में ऐड करते हैं तो इसी को external link कहा जाता है ऐसे में किसी high authority site का लिंक अपने आर्टिकल में देना चाहिए।

External link भी हमारे web pages को search engine में rank कराने में काफी मदद करते हैं इसलिए हर पोस्ट में 3 से 5 किसी high authority site का लिंक जरूर डालें।

किसी भी website की गुणवत्ता को चेक करने के लिए आप उसके DA, (domain authority) PA, (page authority) traffic एवं Alexa rank को चेक कर सकते हैं।

4. Internal links

Post लिखते समय आप अपने उसी website से एवं उसी post से related किसी दूसरे पोस्ट का लिंक ऐड करते हैं तो इसे ही internal link कहा जाता है।

ये जरूरी नहीं है कि आप पोस्ट लिखते समय ही internal या external linking करेंगे, आप कभी भी पोस्ट को अपडेट कर सकते हैं linking कर सकते हैं।

Search engine में अपने web pages को rank कराने एवं session को बढ़ाने के लिए internal linking अति आवश्यक होता है।

Linking को बहुत ज्यादा भी करना उचित नहीं होता है इससे visitor को पोस्ट पढ़ने में दिक्कत होती है आप अपने पोस्ट में दो परसेंट तक लिंकिंग कर सकते हैं।

यहां तक आप high quality backlinks क्या है कितने प्रकार की होती है, ये समझ चुके हैं अब हम आगे backlinks kaise banaye इसकी जानकारी लेंगे।

High Quality Backlinks कैसे बनाएं?

एक ही दिन में बहुत सारा backlinks बनाना Google के नजरों में spamming होता है इसलिए आप एक लिमिट से रोज कुछ ना कुछ बैकलिंक बनाते रहे।

Backlink आप कई तरीकों से बना सकते हैं बहुत से लोग गलत तरह से बैकलिंक बना लेते हैं तो इससे उनको फायदा की जगह नुकसान होता है।

सही तरीका से एवं विधि पूर्वक backlinks बनाने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखिए इस वीडियो में तीन high authority site से backlinks बनाना एवं उन site का authority check करना भी बताया गया है।


अब आगे हम अपना site की या फिर किसी भी अन्य साइट की DA, (domain authority) एवं PA (page authority) को चेक करना सीखेंगे।

DA, PA check कैसे करें

DA, PA check करने के लिए कई सारे फ्री एवं पेड टूल उपलब्ध है लेकिन हम यहां पे free tool websiteseochecker के सहायता से authority चेक करेंगे।

websiteseochecker tool free भी है एवं पेड भी, आप इसके free version में domain authority, page authority, traffic एवं Alexa rank चेक कर सकते हैं।

अभी यह टूल में आप फ्री में कुछ सुविधाएं ले सकते हैं लेकिन हो सकता है आगे चलकर यह पूरी तरह से पेड हो जाए।

websiteseochecker tool domain एवं page authority check करने के लिए नीचे बताए गए steps को फॉलो करें।

Step 1: 

domain एवं page authority check करने के लिए इस लिंक पर जाएं websiteseochecker

Step 2: 

ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आप websiteseochecker tool के domain एवं page authority check करने वाले पेज पर आ जाएंगे।

Step 3: 

अब यहां पर बॉक्स के अंदर अपना domain डालना है और फिर check के ऊपर क्लिक करना है जैसा कि नीचे चित्र में sushil techvision blog के authority को चेक किया गया है

Domain एवं page की authority को मापने के लिए 0 से 100 नंबर तक की गणना की जाती है यानी कि जितना ज्यादा से ज्यादा नंबर है उतनी उस site की authority एवं ranking बेहतर है।

websiteseochecker tool पे आप अपने site की spam score को भी चेक कर सकते हैं अगर आप Google के नजरों में spamming करते हैं तो आपकी site की Spaim score बढ़ते जाता है जो कि आपकी site की ranking पे बुरा प्रभाव डालता है।

कई बार हम दूसरे site पर गलत तरीके से backlink बनाते हैं हम backlink बनाकर वापस तो आ जाते हैं लेकिन कुछ दिन बाद उस site का moderator जब आपके द्वारा बनाए हुए backlink को गलत पाता है तो आपके द्वारा दिया हुआ लिंक को स्पैम लिस्ट में डाल देता है।

तो इस तरीके से आपके द्वारा बनाया हुआ बहुत सारा backlink spam list में जुड़ने लगता है तो Google आपके site की Spam score को बढ़ाते जाता है और बहुत ज्यादा बढ़ जाने पर गूगल आपके साइट को ब्लॉक भी कर सकता है।

High Quality Backlinks कैसे बनाएं

यहां पर हम high quality backlink बनाने का 6 आसान एवं बेहतर तरीकों को जानेंगे।

1 . Guest Blogging

Guest post या guest blogging high quality backlink के लिए सबसे बेहतर माना जाता है आप किसी भी high authority site पर guest post करके Do Follow Backlink प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने वेबसाइट से रिलेटेड अन्य दूसरे हाई अथॉरिटी साइट को ढूंढना होगा जो गेस्ट पोस्ट स्वीकार करते हो

फिर उनसे कांटेक्ट करके आप एक अच्छा सा आर्टिकल लिखेंगे उस आर्टिकल में आप अपने site का या किसी particular page का लिंक देंगे और फिर वह आर्टिकल उस site पर सबमिट कर देंगे।

उस blog के मालिक आपके द्वारा दिए हुए पोस्ट को चेक करेंगे अगर आप उनके guest post के policy के अनुसार पोस्ट लिखे हैं तो फिर उसे पब्लिश कर दिया जाएगा।

और ऐसे में आपको high authority site से do follow backlink मिलेगा इस तरीके का बैकलिंक आपके site की authority एवं traffic बढ़ाने के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।

अब सवाल ये है कि guest post के लिए हम website कैसे ढूंढे तो इसके लिए आप Google में अपनी website का topic लिखने के बाद स्पेस देकर guest post टाइप करिए और फिर सर्च करिए।

आपको बहुत सारे परिणाम दिखेंगे उनमें से आप high authority site को चुन सकते हैं guest post के लिए।


आज के समय में आपका अकाउंट लगभग सभी social platform पर जैसे Facebook, Instagram, Twitter, sharechat, Pinterest, LinkedIn, Quora इत्यादि पर होगा ही।

अब आप इन platform पर अपने website के नाम का page बनाते जाइए एवं इन platform पर अपना profile में अपने site का URL डालते जाइए, इससे आपको Do Follow Backlink भी मिलेगा एवं आपके द्वारा बनाया हुआ page पर आप अपने blog या फिर page एवं पोस्ट को शेयर भी कर पाएंगे।

Social platform आप जितना ज्यादा से ज्यादा शेयर करेंगे उतना ज्यादा से ज्यादा आपको backlink मिलते जाएगा एवं आपकी site पर traffic तेजी से बढ़ेगा।

ध्यान रहे social platform पर अपने site का URL share करने के पहले वहां की पॉलिसी को अच्छा से समझ लीजिए नहीं तो उस प्लेटफार्म पर आपके website का लिंक ब्लॉक भी हो सकता है।

Social media platform से आने वाला traffic का 70 परसेंट हिस्सा Facebook से आता है एवं कई बार हम फेसबुक पर बहुत ज्यादा लिंक शेयर कर देते हैं जिसके वजह से फेसबुक हमारे domain को ब्लॉक कर देता है।

अगर आपके domain को फेसबुक ने एक बार ब्लॉक कर दिया तो फिर इसे अनब्लॉक कराना बहुत मुश्किल होता 

है अगर आपके domain को भी फेसबुक में ब्लॉक कर रखा है तो इसे अनब्लॉक कराने की एक गाइड निचे दी गई है

3. Blog Commenting

Blog commenting एक बहुत ही आसान तरीका है backlink बनाने के लिए, आप अपने website से संबंधित अन्य high authority site पर कमेंट करते समय अपने site या फिर किसी particular page का लिंक दे सकते हैं।

Comment करते समय ऊपर अपना नाम नीचे email एवं उसके नीचे आप अपने website या फिर किसी post का URL देने के बाद उसके नीचे उस post से रिलेटेड अच्छा सा एक कॉमेंट देकर सबमिट करेंगे।

ज्यादातर comment backlink no follow ही होता है लेकिन कुछ site पर comment backlink भी do follow होता है।

Do follow के साथ ही no follow backlink भी बनाना जरूरी होता है do follow backlink आपके site की authority एवं ranking बढ़ाता है वहीं दूसरी तरफ no follow backlink आपके site को natural बनाता है। backlinks kaise banaye का अगला भाग निचे है

4. Forum Join करे

आप अपने वेबसाइट से संबंधित forums join करके एवं प्रोफाइल में अपने site का लिंक डाल के do follow backlink बना सकते हैं।

इसके अलावा आप forum पर आए हुए प्रश्नों का उत्तर देते समय अपने उस उत्तर में अपने site या फिर पोस्ट का लिंक डाल सकते हैं और इस तरह से forum पर 20 मिनट देकर अपने site का 10 परसेंट ट्रैफिक में इजाफा कर सकते हैं।

Forum के profile में आप जो लिंक देंगे वह Do Follow Backlink बनेगा लेकिन प्रश्न पूछते समय या फिर प्रश्नों का उत्तर देते समय जो लिंक डालेंगे वह no follow backlink बनेगा।

ठीक ऐसे ही आप Quora join करके profile में do follow backlink एवं quora के प्रश्नों का उत्तर देते समय या प्रश्न पूछते समय no follow backlink बना सकते हैं।

ध्यान रहे हो quora join करने के तुरंत बाद ही अपने question या फिर answer में लिंक ना देवे तो ही अच्छा है पहले कुछ दिन तक क्वालिटी क्वेश्चन एवं आंसर लिखें।

इससे quora पर आपकी profile की authority अच्छा बन जाएगा फिर 1 या 2 महीने बाद आप अपने हर question या answer में अपने site का लिंक दे सकते हैं।

अगर आप Quora को join करते ही अपने site का लिंक धरा धर देने लगेंगे तो quora को ऐसा लगेगा कि आप अपने site को प्रमोट करने के लिए ही उसके platform पर आए हैं और हो सकता है वह आपके आईडी को ब्लॉक कर देवें।

Google के नए update के बाद directories submission से कुछ खास फर्क नहीं पड़ता है लेकिन फिर भी आप थोड़ा समय देखकर directories में अपने site का लिंक को सबमिट कर के backlink प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए आपको high quality directories में ही अपने blog के link को सबमिट करना है क्योंकि अगर आप low quality का backlink बनाते हैं तो इससे आपके site का spam score बढ़ता जाएगा।



आप अपने website के लिए कहां-कहां backlink बनाया एवं कितना बनाया ये आप किसी भी फ्री या फिर पेड backlink checker tool से चेक कर सकते हैं।

लेकिन इन tool में आपका backlink तभी दिखाई देगा जब वो इंडेक्स हो गया होगा। आपके backlink बनाने के 24 या 48 घंटा या फिर कभी-कभी 1 सप्ताह के बाद Google का crawler जब उसे crawl करेगा तभी वो इंडेक्स होगा और तभी किसी भी टूल में आप उसको चेक कर पाएंगे।

वैसे तो backlink checker tool फ्री भी है और पेड भी, लेकिन हम यहां फ्री टूल के मदद से अपने site का backlink को check करेंगे।

और इस टूल का नाम है small SEO tool इस tool के मदद से आप अपने website या blog की authority, traffic इत्यादि चेक कर सकते हैं।

Small SEO tool के मदद से अपने site की backlink को चेक करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करिए।

लिंक पर क्लिक करते ही आप small SEO tool के backlink चेक करने वाले पेज पर आ जाएंगे, एवं यहां पर बॉक्स में अपना domain डालने के बाद check backlink के ऊपर क्लिक करना है।

Check backlink पर क्लिक करने के बाद थोड़ा सा प्रोसेस होगा एवं आपने अपने website के लिए कहां-कहां backlink बनाया है एवं कितना बैकलिंक है जो भी इंडेक्स हो गया होगा वो सब दिख जाएगा।

अगर आप अपने Website का Do Follow एवं no follow backlink अलग-अलग देखना चाहते हैं तो semrush paid tool का इस्तेमाल कर सकते हैं।

उम्मीद है आपको ये पोस्ट backlinks kya hai एवं backlinks kaise banaye पसंद जरूर आई होगी।

Backlinks kaise banaye इस पोस्ट में बताए गए बातों को फॉलो करके आप अपने site के लिए high quality backlink बना सकते हैं


मेरी अंतिम राय इस लेख पे

कैसा लगा मेरा ये लेख मुझे तभी पता चलेगा जब आप निचे कमेंट करेंगे. तो आज हम क्या सीखे ये फिर से देख 

लेतेहैं. आप सीखे वेबसाइट क्या है और इसके प्रकार (What is Website in Hindi). हम इसके सम्बन्धी सब्दों के 

बारे में भी विस्तार से चर्चा किए हैं. आपको सायद पता नहीं हो हर एक minute में 1 नई website बन रही है. 

भविष्यत  में आपको सारी जानकारी आपको Inernet में ही मिल जाएगी जो अभी नहीं है. मेरी हमेशा से यही 

कोशिश रहती है की readers को Website के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites 

या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और 

एक ही जगह मेउन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts 

हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. यदि 

आपको यह post Website क्या होता है in hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को 

Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


Thanks for giving you time

Previous Post Next Post