Keyword Research Kaise Kare

Keyword Research Kaise Kare 

Keyword Research SEO का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने में मदद करता है। खासकर आपका ब्लॉग एकदम नया होता है।

अगर आप एक new ब्लॉगर हैं तो आपको सबसे पहले Keyword Research करने के बारे में पूरा नॉलेज होना चाहिए।



लेकिन अगर आपको नहीं पता कीवर्ड रिसर्च कैसे करें तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं।

क्योंकि इस लेख में मैं आपको Keyword Research Kaise Kare के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं।

एक popular ब्लॉगर बनने के लिए सबसे पहला Step कीवर्ड रिसर्च का ही होता है अगर आप अपने ब्लॉग के लिए कीवर्ड रिसर्च अच्छी तरह से कर पाएंगे।  Adsense Account Ko Safe Rakhne Ki 12 Important Tips in Hindi

तो मैं आपको हंड्रेड परसेंट गारंटी देता हूं कि आप ब्लागिंग में सफल भी होंगे और अच्छे पैसे भी कमाएंगे।

किसी भी Keyword पर आर्टिकल लिखने से पहले उसके बारे में रिसर्च करनी होती है। और फिर आपको पता चलता है उस Keyword का Search Volume और CPC कितना है।

अगर आप बिना रिसर्च के किसी Keyword पर Post लिखते है तो उसपे Organic Traffic आना बहुत मुश्किल है।

क्युकी ब्लॉग पर ट्रैफिक Increase करने के लिए आपको Keyword Research करनी होगी। तभी आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक Increase कर सकते है।

बहुत सारे Beginners अपने ब्लॉग पर कई Articles लिख देते है लेकिन उनके ब्लोग्स पर फिर भी Traffic Increase नाही होता।

तो इसका सबसे बड़ा कारण है की वो Keyword Research नाही करते।

लेकिन इस टॉपिक में मैं आपको Keyword Research करने के बारे में पूरी जानकारी दूंगा। यदि आप भी अपने ब्लॉग का ट्रैफिक Increase करना चाहते है तो इस आर्टिकल को एन्ड तक और अच्छे से पढ़े।

सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कीवर्ड रिसर्च क्या है। जब बहुत सारे लोग किसी चीज़ को Search Engines में search करते है और उसके बाद हम उस Keyword के बारे में Research करते है

उसके बारे में पता लगाते हैं की कितने लोग इसको Search करते हैं इसका CPC क्या है इसको Google में Rank करना कितना मुश्किल है इसको ही Keyword Research कहते है।Search Engines Se Adhik Traffic Nahi Milne Ke 12 Problems

Keywords Research करना आसान काम नाही है इसके बारे में आपको knowledge होना चाहिए।

Blogging शुरू करना बहुत आसान है लेकिन उसपर Traffic लाना बहुत मुश्किल होता है।

लेकिन अगर आप सही Keyword Research करेंगे तो आप अपने ब्लॉग पर आसानी से Traffic इनक्रीस कर सकते है।

कीवर्ड रिसर्च करते समय आपको 4 Important चीजों का ध्यान रखना है।

Search Volume:-

 जिस Keyword पर आप Article लिखेंगे से पहले जानना बहुत जरूरी है कि उसके बारे में Monthly कितने लोग सर्च करते हैं।

अगर कीवर्ड का Search Volume ज्यादा High होगा तो उसको रैंक होने में टाइम लगता है आपको Low Search Volume Keywords चुनने है।

जिनका (Search volume) 1000 से 10000 तक होगा।

Low Competition Keyword:- 

इसमें आपको ध्यान रखना है जिस कीवर्ड में कंपटीशन कम होगा उसको ही चुनना है।

अगर कंपटीशन बहुत ज्यादा होगा तो इसका मतलब उस कीवर्ड पर पहले से ही बहुत सारे Articles लिखे गए हैं।

Use Long Tail Keywords:- लॉन्ग ट्रायल कीवर्ड का उपयोग करके आप अपनी Blog Post को गूगल में जल्दी Rank करा सकते है।

जब आपकी ब्लॉग पोस्ट Search Engines में Rank करेगी उसके बात आप उस कीवर्ड को Short Tail बना सकते है।


Best Free Keyword Research Tools

वैसे तो internet पर बहुत सारे Paid और Free Keyword Research Tools हैं लेकिन मैं आपको कुछ best फ्री टूल्स के बारे में बताऊंगा।

शुरू में कोई भी पेड टूल्स का इस्तमाल नाही कर सकता है क्यूंकि उनकी cost बहुत ज्यादा होती है। लेकिन जब आपको अपने ब्लॉग से Earning होगी। उसके बाद आप Paid Tools का उपयोग कर सकते है।

जिन (Keyword Research Tools) के बारे में मैं आपको बताऊंगा वो सभी Free और Best Tools हैं।


1. Google Keyword Planner

यह गूगल का ही एक प्रोडक्ट है इसका इस्तमाल आप Free में कर सकते है Keyword रिसर्च के लिए यह एक Useful Tool है।

गूगल कीवर्ड planner का उपयोग करने के लिए आपके पास Google Ads का account होना चाहिए।

यदि आपके पास नाही है तो आप अपनी जीमेल account का इस्तमाल करके फ्री में बना सकते है।

Google Keyword Planner Account Kaise Banaye
सबसे पहले आपको Google में Search करना है "Google Keyword Planner" उसके बाद सबसे पहला जो Search Result होगा उसपर क्लिक करना है।

अब आपको >Go To Keyword Planner के Option पर क्लिक करना है या आप Left Side में Top Corner पर >Sign In ऑप्शन पर क्लिक कर सकते है।

Google Keyword Planner


उसके बात आपको 2 Option दिखेंगे (1) New Google Ads Account (2) Switch Google Account आपको पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

New Google Ads Account

इस page में आपको कुछ details सेलेक्ट करनी है (1) Billing Country अगर आप भारत में रहते है तो India Select करें (2) Time Zone इस में आपको अपना Time Zone Select करना है (3) Currency अगर आप इंडिया में रहते है तो INR Select करें।


Business Information

अब आपको Congrats का मैसेज मिलेगा इस page में आपको >Explore Your Account पर क्लिक करना है। अब आपका Google Ads Account बन चूका है। अब आप आसानी से Google Keyword Planner का उपयोग कर सकते है।

Google Keyword Planner Ka Upyog Kaise Kare

सबसे पहले आपको इस लिंक पर क्लिक करना है और फिर Page के टॉप हैडर पर "Tools And Settings" के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको 6 options देखेंगे आपको "Planning" पर क्लिक करना है और फिर आपको "Keyword Planner" का ऑप्शन दिखेगा आपको उसपर क्लिक करना है।

Tools And Settings 

उसके बाद New Page में आपको 2 ऑप्शन मिलेंगे आपको पहले वाले (Discover New Keywords) पर Click करना है।

Discover New Keywords


अब आपके सामने कीवर्ड रिसर्च का page ओपन होगा। इसमें आप Multiple Keywords search कर सकते है और आप जिस भी लोकेशन के कीवर्ड search कर सकते है अगर आपको Hindi Blog है तो आप India Country चुन सकते हैं। और आप हिंदी भाषा भी चुन सकते हैं।

Keyword Plan

 गूगल कीवर्ड प्लानर का उपयोग करने के क्या फायदे हैं एक तो आप इसका मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं और यह आपको कीवर्ड्स की सही इंफॉर्मेशन देता है। मैं recommended करता हूं कि आप इसका इस्तेमाल करें।

2. Ubbersuggest Keyword Tool


इस Keyword Tool को Neil Patel ने बनाया है यह भी एक मुफ्त कीवर्ड टूल है इससे आप Keywords का Search Volume और Competition आसानी से पता लगा सकते हैं।


इसका Use करने के लिए आपको Account नहीं बनाना है लेकिन अगर आप दिन में 4 से ज्यादा टाइम कीवर्ड search करेंगे तो आपको गूगल अकाउंट से Sign In करना होगा।

Ubersuggest Keyword Tool Kaise Use Kare


सबसे पहले आपको आपको Browser Open करना है उसके बाद आपको यह Url टाइप करना है

उसके बाद आपको एक new page दिखेगा जिसमें आपक Keyword या Domain डालना है यदि आप किसी domain के बारे में search करना चाहते है उसका कौनसा page google में रैंक करता है तो आप domain डाल सकते है।

यदि आप किसी कीवर्ड का Search Volume और कम्पटीशन check करना चाहते है तो आप Keyword enter करें।

इस कीवर्ड टूल की एक बहुत ही खास बात है जिस Keyword के बारे में आप Research करते है यह आपको उसके Related Keywords की List के बारे में भी जानकारी देता है।

अगर आप Long Tail Keywords की रिसर्च करना चाहते है तो यह Tool आपके लिए Best है।
 
प्रत्येक ब्लॉगर अपनी ब्लॉग पर organic traffic (सर्च इंजन ट्रैफिक) बढ़ाना चाहते है, पर उनमें से अधिक को पता नहीं होता है कैसे? यदि वह एक नया ब्लॉगर होता है।

मैंने भी जब अपना ब्लॉग शुरू किया था, तो मुझे Keyword research के बारे में पता नहीं था और मैं बिना keyword research किये ब्लॉग पोस्ट लिखता था। नतीजतन, मेरी ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक नहीं आती थी।

आज इस आर्टिकल में, मैं आपको बताऊंगा Keyword research कैसे किया जाता है ताकि आपका ब्लॉग SERPs में अच्छी रैंक कर सकें।


तो चलिए शुरू करते है…
 
यह एक ऐसी प्रोसेस है जिसमें हमें पता लगाना होता है कि लोग कौन सी कीवर्ड अधिक सर्च कर रहे है? उस कीवर्ड का सर्च volume कितना है? उस कीवर्ड पर competition कितना है?

Keyword research द्वारा आपका उस कीवर्ड पर रैंक करने की संभावना बढ़ जाती है। यदि आप पोस्ट लिखने से पहले Keyword research करते है, तो आप Google सर्च रिजल्ट में अच्छी position पा सकते है और आपका ब्लॉग सर्च इंजन से ढेरों सारा ट्रैफिक आसानी से प्राप्त कर पायेगा।

यहाँ मैंने नीचे कुछ Keyword Types के बारे में बताया हूँ

Head keywords – 

ये single word होते है जैसे WordPress, SEO आदि। इन तरह के कीवर्ड का सर्च बहुत अधिक होता है। इन पर कम्पटीशन भी बहुत अधिक होता है और ये Better रिजल्ट भी नहीं देते है।

Body Keywords – 

ये दो शब्दों से बनें होते है जैसे WordPress guide, SEO tutorials आदि। इनका Monthly searches भी अधिक होता है और competition medium होता है।

Long Tail keywords –

 इस तरह के कीवर्ड में २ या ३ से अधिक शब्द शामिल होते है जैसे Complete WordPress guide आदि। ये बहुत अधिक targeted होते है और आपके साईट पर टार्गेट ट्रैफिक प्राप्त करने में सहायता करते है। इनका search volume बहुत ही कम होता है और इनपर competition भी ज्यादा नहीं होता है।

यदि आपका ब्लॉग नया है, तो मैं आपको Long Tail keywords उपयोग करने की सलाह दूंगा। ये keywords आपके ब्लॉग को जल्दी Grow करने और SERPs में बेहतर रैंक करने में मदद करते है।

यदि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए short tail keywords का उपयोग करते है आपको better result प्राप्त नहीं होगा। इस तरह के कीवर्ड टार्गेटेड नहीं होते है और better सर्च रिजल्ट भी नहीं देते है।
 
Short Tail Keywords से सर्च इंजन में बहुत हीं कम सर्च किया जाता है, क्योंकि हम जानते हैं सर्च इंजन हमें एक्यूरेट रिजल्ट नहीं देगा।

यहाँ तक कि आप भी जब सर्च इंजन में कुछ सर्च करते होंगे, तो एक पूरा सवाल हीं लिख कर सर्च करते होंगे। कारण आपको accurate रिजल्ट मिलें।

क्या Keyword Research करना जरूरी है?
इसका उत्तर होगा – हाँ


यदि आप अपने ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक लाना चाहते है और आप Blogging में जल्दी सफलता हासिल करना चाहते है, तो Keyword Research आपका सबसे पहला स्टेप है।

यह और जरूरी इसलिए है क्योंकि लगभग हर ऑनलाइन Business में कीवर्ड पर बहुत अधिक competition है।

मान लीजिये आप एक आर्टिकल लिखने के बारे में सोच रहे है “Keyword research कैसे करें” अब चलिए एक बार इसपर एक बार Google सर्च करते है, गूगल आपको लगभग 3,51,000 सर्च रिजल्ट दिखायेगा। जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते है ,

अतः आप अपनी कंटेंट को लिखने से पहले Keyword Research नहीं करते है, तो Google आपकी कंटेंट को रैंक नहीं करेगा और आपकी कंटेंट गूगल के पहले पेज पर नजर नहीं नहीं आयेगी। भले ही आप कितनी अछि कंटेंट क्यों न लिखें।

Keyword Research Kaise Kare

यहाँ मैं आपको step-by-step गाइड बताने वाल हूँ SEO के लिए Keyword research कैसे करें।

जब आपके पास बहुत सारे keywords है, तो आपको अपने कंटेंट के लिए अब Best keyword चुनने की जरूरत है। लेकिन कैसे पता चलेगा कौन Keywords आपके कंटेंट के लिए बेहतर perform करेंगे।

हालंकि मार्केट में कोई ऐसा Tool नहीं है जो आपको बताएगा – आपके keywords में यह सबसे अच्छा Keyword है। Keyword चुनने के समय आपको बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है जिन्हें मैं आपको यहाँ बताने वाला हूँ।

Search Volume –

 यह बहुत जरूरी है। जितने अधिक लोग किसी कीवर्ड को सर्च करते हैं, उतना अधिक ट्रैफ़िक आपको मिल सकता है।

Long Tail Keywords –

 यदि आपकी साइट एकदम नई है। या आप उन कीवर्ड को टारगेट करना चाहते हैं जिनपर competition बहुत कम हो, तो Long Tail Keywords आपके लिए बहुत ही लाभदायक हो सकते है।

Competition – 

अपने कंटेंट के लिए हमेशा low competition keyword सेलेक्ट करें। इससे आपके कंटेंट को गूगल के पहले पेज में आने की सम्भावना बढ़ जाती है।

Related Keywords – 

अपने कंटेंट को बेहतर तरीके से ऑप्टिमाइज़ करने के लिए Related Keywords का उपयोग करें। यह गूगल को बेहतर तरीके से समझने में मदद करता है आपकी कंटेंट किस बारे में है।
Keyword Research करने के लिए Best Tools
मार्केट में बहुत सारे Keyword Research tool उपलब्ध है जो आपको अच्छे कीवर्ड खोजने में मदद कर सकते है। यहाँ नीचे उनकी लिस्ट दी है,


Answer the Public – 

यह Google and Bing द्वारा प्रदान किए गए keyword research का सुझाव देता है और एक unique proposition प्रदान करता है। इस टूल का उपयोग करके, आप long tail keywords आसानी से ढूंढ सकते हैं। आप जिस keywords के लिए search करते है यह उससे related keywords भी दिखाता है।

Google AutoComplete Tool –

 यह आपको किसी भी niche के लिए Long-tail keywords ढूंढने की अनुमति देता है। यहां, आपको अपने main keyword को टाइप करना होगा। यह आपको Long-tail keywords की एक list दिखायेगा। बस उसमें से आपको best long-tail keywords चुनना होगा।

Google Auto-Suggest – 

गूगल सर्च में अपनी main keyword enter करें यह आपको keyword से related सर्च keyword दिखाना शुरू कर देगा। जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है।
Keyword Research Kaise Kare

Google Keyword Planner –

 Google keyword planner सबसे अच्छा और free keyword research tool है जो Google द्वारा डेवलप्ड की गयी है। इसकी मदद से आप किसी भी प्रकार के keyword आसानी से ढूंढ सकते है चाहे वह long tail keyword हो या कुछ भी। इस Google keyword planner tool का उपयोग करके, आप keyword competition, monthly searches, CPC और बहुत सारी चीजो का पता लगा सकते है।

Facebook main username kese change kare 

Twitter per Username Kese Change Kare

How to change Instagram User Name

Blogger per Post Kese Likhe

Soovle –

 यह भी एक बहुत ही popular टूल है जो long tail keywords को खोजने में मदद करता है।
Google related keywords search – यदि आप किसी free long tail keyword tool की तलाश कर रहे हैं, यह trick भी आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। जब आप Google में कुछ भी खोजते हैं, तो सर्च रिजल्ट के बाद आपको नीचे कुछ keywords दिखाई देते है जो long tail keywords होते हैं। आप इन्हें अपने आर्टिकल में long tail keywords के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

Keyword Research Kaise Kare 

Ubersuggest – Neilpatel 

द्वारा डेवलप्ड यह बहुत अच्छा और popular keyword suggestion tool है। इस टूल की मदद से आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए आसानी से अच्छी long tail keywords प्राप्त कर सकते हैं और इसे उपयोग करना भी आसान है।

SEMrush –

 यह मेरी सबसे पसंदीदा टूल में से एक है जो आपको keyword research करने के साथ साथ अपने competitor पर भी नजर रखने में मदद करता है। हालंकि इसका फ्री वर्शन बहुत ही लिमिटेड के साथ आता है। इसका प्रीमियम version $99 .95 per month से शुरू होता है।

Ahrefs – Ahrefs 

एक premium Keyword research tool है जो आपके website के लिए अच्छे कीवर्ड खोजने में मदद करता है और competitor पर नजर रखता है।
Keyword research के क्या क्या फायदे है
Keyword research के बहुत सारे फायदे है। ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाने और सर्च इंजन में अच्छी रैंक प्राप्त करने के लिए यह बहुत जरूरी है।

 
Keyword research आपके ब्लॉग को जल्दी पॉपुलैरिटी प्राप्त करने में मदद करता है।
यदि आप keyword research करके अपनी आर्टिकल लिखते है, तो आप अपनी साइट पर टारगेट visitors कनेक्ट कर सकते है।
आपकी वेबसाइट रैंकिंग और ट्रैफिक को बढ़ाने में मदद करता है।
Keyword research से आपको अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट लिखने का Idea (टॉपिक) मिलता है।
Keyword research से आपको कीवर्ड पर competition और search volume का पता चलता है।
Keyword research करके आप अपनी ब्लॉग के important keywords को rank करा सकते है।
जितने आपके पोस्ट सर्च इंजन में रैंक होंगे आपकी domain authority बढ़ेगी। साथ ही आपके site पर backlinks की संख्या भी बढ़ेगी।

Keyword Research पर Quick Tips

अपनी कंटेंट के लिए long tail keyword का उपयोग करें।
हमेशा High search volume वाली कीवर्ड सेलेक्ट करें।
Keyword research के समय CPC पर भी ध्यान रखें।
अपने कीवर्ड खोजने के लिए आप Google Keyword Planner, Google Auto Complete, Google Search Related, SEMrush का उपयोग कर सकते है।

मैं आपको फिर से कहना चाहता हूं यदि आपका ब्लॉग या वेबसाइट एकदम नया है, तो Short tail keywords 

उपयोग करने की जगह long tail keywords का उपयोग करें। ये आपके ब्लॉग को जल्दी grow करने में मदद करेंगे।

साथ ही आपको, Keyword research के समय आपको CPC (cost-per-click) पर भी ध्यान देना होगा। यदि आप 

बहुत ही low CPC वाली keywords का उपयोग करते है, तो आपकी Adsense द्वारा earning अच्छी नही होगी। 

अतः keyword research के समय CPC पर भी ध्यान रखें। हमेशा अपनी कंटेंट के लिए High searches और 

अच्छी CPC वाली कीवर्ड सेलेक्ट करें।

मेरी अंतिम राय इस लेख पे

कैसा लगा मेरा ये लेख मुझे तभी पता चलेगा जब आप निचे कमेंट करेंगे. तो आज हम क्या सीखे ये फिर से देख 

लेतेहैं. आप सीखे वेबसाइट क्या है और इसके प्रकार (What is Website in Hindi). हम इसके सम्बन्धी सब्दों के 

बारे में भी विस्तार से चर्चा किए हैं. आपको सायद पता नहीं हो हर एक minute में 1 नई website बन रही है. 

भविष्यत  में आपको सारी जानकारी आपको Inernet में ही मिल जाएगी जो अभी नहीं है. मेरी हमेशा से यही 

कोशिश रहती है की readers को Website के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites 

या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और 

एक ही जगह मेउन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts 

हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. यदि 

आपको यह post Website क्या होता है in hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को 

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