Strong Password Kaise Banaye Tips Aur Strong Password Banane Ke Liye Password Generator Tool

Strong password kaise banaye tips aur Strong password banane ke liye Password Generator Tool 

Password एक बहुत important keys होते हैं. Internet में हो या फिर networking में हो दोनों में password का 

एक बहुत important महत्व होता है. बहुत से लोग password को चुनने के गलती कर देते हैं जिसके कारण उसका 

account hack हो जाता है और फिर उसका बना बनाया काम बिगड़ जाता है. इसीलिए में आपको इस post में 

आपको में strong password रखने के बारे में बताने जा रहा हूँ.



Internet पर hackers की संख्या बढ़ती ही जा रही है जिसके कारण regular news में hacking की खबर दी जाती है. Hackers एक तरह आप criminal ही होता है जो internet पर crime करते रहता है. अगर आप password choose करने में कोई mistake करोगे तो hacker आसानी से hack करके आपका Password जान सकता है.Best Way to Learn HTML and CSS . HTML

Actually, जब कोई weak password choose करता है तो hackers को hack करने में बहुत easy होती है. Hackers सिर्फ उन्ही का account hack कर पाते हैं जो weak password रखते है. इसीलिए अगर आप अपने account को secure रखना चाहते हो तो आपको strong password बनाना होगा.What is a SGML Language?  SGML  II what is sgml in Hindi 

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की स्ट्रांग पासवर्ड कैसे बनाये, क्यूंकि हमको बहुत लोग कहते है की हमारा ये अकाउंट हैक हो गया है हमारा वो अकाउंट हैक हो गया है और हम अपने अकाउंट id को सिक्योर रखने के लिए स्ट्रांग और कठिन पासवर्ड कैसे बनाये.

Mostly, new online user ऐसा गलती करते है की वह अपने Account के लिए एक normal password रखते है. Normal password में वो number, family name, username, date of birth, childhood name Etc. का use करते है. इससे आपके friend को भी password के बारे में पता चल जाता है. इसीलिए में आपको यही कहूँगा की normal password नहीं रखे और अपने account के लिए strong password choose करें. Strong password में आप any character, special words, number, symbol Etc. का use करके एक strong password बना सकते हो।

अगर आप एक strong password create करना नहीं जानते हो तो में निचे में आपको एक ऐसे tool के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसकी help से आप easily एक strong password बना सकते हो तो चलिए में आपको पहले strong password बनाने के लिए कुछ tips बता रहा हूँ.

हम हर रोज फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स और websites पर अपना अकाउंट बनांते है. लेकिन हम अपने पासवर्ड को कठिन बनाने के बारे में सोचते ही नहीं और ये ही वजह है की बहुत लोगो का अकाउंट हैक हो जाता है What Is Css Language? II CSS kya ha ? About Css

.आज कल हैकर बहुत ज्यादा चालक हो गए है और वो किसी का भी अकाउंट हैक कर सकते है तो हमको इस बात को हलके में नहीं लेना चाहिए. तो चलिए दोस्तों देखते है की अकाउंट पासवर्ड को स्ट्रांग मजबूत कैसे बनाते है.

Strong Password कैसे बनाये 6 tips.

Password length

एक मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए password length बहुत मायने रखता है. इसमें बहुत सारे लोग गलती करते हैं की वह password में बहुत कम शब्दों का use करते हैं. इससे अगर by Chance कभी किसी friend के सामने password बोल दिए तो उसको तुरंत याद हो जायेगा और वो इस मौके का फायदा उठा लेगा.What is Java Script ? Best Java Script Tutorial.

Normally, password में तो 8 characters का use किया जाता है. लेकिन password जितना लंबा हो better रहेगा. Strongest password बनाने के लिए minimum 15 characters का use करें. अगर 8 से कम character का use करते हो तो आपका password normal होगा।

Use Number

Password में number का use करके password को और भी ज्यादा strong और safe बनाया जा सकता है. लेकिन सिर्फ number का use नहीं करे बल्कि इसके साथ साथ आप दूसरे characters का भी use करें. एक बात को याद रखें की password में किसी का भी phone number का use नहीं करें और अगर आप अपना या किसी और का birth date use नहीं करते हो तो और भी better होगा. Number random होगा चाहिए ( जैसे 52687) यानि ऐसा नंबर use करें जिससे किसी को संदेह हो.php-kya-ha-hindi-mai-sikhe.

Use symbol

क्या आप भी password में symbol का use नहीं करते हो तो में आपको ये बता दूँ की आप सबसे बड़ी mistake कर रहे हो. अगर आप कोई normal password बनाये तो अगर आप उसमे symbol का use कर दें तो password strongest हो सकता है. जैसे की (Bl@ckHind!) इसमें name तो simple है. अगर symbol हटा कर बाकि words को कोई एक बार देख लेगा तो वो भूल नहीं पायेगा और अगर कोई symbol के साथ एक नजर देख लेगा तो password को याद रखना असंभव होगा. इसीलिए किसी भी password में symbol का use जरूर करें।

Use Alphabet

Password में alphabet का use करने से password याद रखने में बहुत आसान हो जाता है. इसीलिए password में आप किसी special alphabet का use कर सकते हो. Alphabet में अपने family का किसी और का नाम use करते हो तो उसमे कोई symbol का भी करे. जैसे- Imran is my friend होगा तो imran%&!smy-:-friend होगा तो better होगा. What is  Bootstrap Language ? II 

Use own language

अपना एक अलग language बनाये इससे सिर्फ आपको ही उस language का पता चलेगा और hackers को इसके बारे में पता लगाना मुश्किल होगा. जैसे की a का %6_ रखे और इसी तरह हर alphabet का एक अलग symbol से दर्शाएं और इसका use करे. इससे आप ही इस language को समझ पाओगे और ऐसे language को कोई दूसरे आदमी को अपने से समझ पाना नामुमकिन होगा।PHP Tutorial From Beginner to Master

Use Random words

बहुत से लोग password में किसी word का use करते हैं. में उन सब से ये कहूँगा की किसी word का use नहीं करे यानि random characters का use करें. हालांकि आपको इस तरह के password को याद करने में कठिन लगेगा. लेकिन याद हो जायेगा तो जल्दी भूल नहीं पाओगे. random password जैसे की h4_d0^!fg:-: होता है. आप देख सकते हो की इसमें number, alphabet & symbol का use किया गया है.


ऊपर बताये गए tips की मदद से आप अपने से एक strong password बना सकते हो. अगर आप इन एक strong password बनाना चाहते हो तो हम ने एक Tool को बनाया है जिसकी मदद से आप एक strong password आसानी से बना सकते हो. तो अब में आपको निचे बता रहा हूँ की इस tool का use करके कैसे एक strongest password बनाये।

Password Generator tool से एक Strong password कैसे बनाये

Step 1: सबसे पहले Password Generator की Website में जाएँ।

Step 2: अब आपको यहाँ कुछ sittings करने होंगे।

Password में number का use करना चाहते हो तो यहाँ tick करें.

Password में Lowercase alphabet (जैसे – abcd) का use करने के लिए यहाँ tick करें.

Password में Uppercase alphabet (जैसे – ABCD) का Use करने के लिए tick करें.

Password में special symbol (जैसे -@%!&*:;/-‘) का use करने के लिए tick करें.

यहाँ जिस जिस symbol का use आप password में करना चाहते हो उसको tick करें.

Password में similar character का use करना चाहते हो तो tick करें.

यहाँ password length चुने की आप password में कितने characters का use करना चाहते हो।

यहाँ पर Quantity यानि आप कितना password बनाना चाहते हो वो select करें.

अब आप create password की बटन में click करें.

Step 3: अब आपका Password बन चूका है. इन password को copy करके आप किसी भी account में use कर सकते हो।

SECOND TYPE GENERATION TRICKS

१. मोबाइल नंबर यूज़ ना करे

दोस्तों ये सबसे ज्यादा लोग अपने पासवर्ड के लिए सेलेक्ट करते है लेकिन ये पासवर्ड बिलकुल भी स्ट्रांग नहीं होता है और आपको कभी भी अपने किसी भी अकाउंट id के पासवर्ड के लिए अपना मोबाइल नंबर नहीं यूज़ करना चाहिए PHP Step by Step For Beginners . PHP Language Kya ha ?

क्यूंकि जिस वक्ती को आपका मोबाइल नंबर पता होगा और यदि वो चाहे तो आपका अकाउंट हैक कर सकता है. इसलिए पासवर्ड में मोबाइल नंबर कभी भी ना डाले.

२. कैपिटल और लोअर लैटर यूज़ करे

पासवर्ड स्ट्रांग बनाने के लिए आप हमेशा कैपिटल और लोअर लेटर्स का इस्तमाल करे. क्यूंकि पासवर्ड को कठिन बनाने का ये बहुत ही अच्छा तरीका है. जैसे की अगर आपका पासवर्ड aeroplane है तो आप Aeroplane रख सकते होऔर आप देख सकते हो को कैसे मैंने पहला लैटर कैपिटल में लिखा है.

३. स्पेशल करैक्टर इस्तमाल करे

दोस्तों स्पेशल करैक्टर भी आपके पासवर्ड को स्ट्रोंग बनता है और ये तो आपको जरुर इस्तमाल करना चाहिए. यदि आपको पता नहीं है की स्पेशल चरक्टेर्स क्या होते है. तो आप निचे देख सकते है.What is Html Tag and attribute 

दोस्तों ये सब स्पेशल करैक्टर होते है और यदि आप नेट बैंकिंग या कोई पैसे की लेनदेन के लिए अकाउंट बना रहे है तो एक ना एक तो स्पेशल करैक्टर जरुर इस्तमाल करे ये आपको अकाउंट को सिक्योर रखने में और हैक होने से बचा सकता है.

४. गाड़ी का नंबर प्लेट का नंबर

ये भी पासवर्ड के लिए बहुत लो इस्तमाल करते है लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए और कोई भी आपके अकाउंट को बहुत ही जल्दी से हैक कर सकता है. कभी भी आप अपने बीके या कार का नंबर प्लेट का नंबर आपना पासवर्ड सेट करने के लिए इसतमल ना करे.

५. सीक्वेंस पासवर्ड अवॉयड करे

दोस्तों आपने देखा होगा की लोग जल्द बाजी में अपना पासवर्ड abcd या 1234 सेलेक्ट करते है लेकिन आपको ये तो कतई नहीं करना चाहिए क्यूंकि कोई भी आपका अकाउंट बहुत जल्दी हैक कर सकता है.

जिन लोगो के अकाउंट सबसे ज्यादा हैक होते है वो लोग ज्यादातर ऐसे ही पासवर्ड को सेलेक्ट करते है लेकिन आप इस पैटर्न का पासवर्ड ना सेट करे.what is advance Html Tags 

६. पासवर्ड को रिपीट ना करे

अक्सर हम ये गलती करते है की अगर हमारा अकाउंट फेसबुक पर है और यदि हम नया ट्विटर अकाउंट बना रहे होते है तो हम अपना फेसबुक पासवर्ड को ट्विटर में भी इस्तमाल करते है. हमको ये बेटर लगता है क्यूंकि एक ही पासवर्ड होगा तो हम सभी साइट्स पर login करने के लिए इस्तमाल कर सकते है.

लेकिन दोस्तों ये सही तरीका नहीं है अपने अकाउंट को सिक्योर रखने का क्यूंकि यदि किसी को भी आपका फेसबुक का अकाउंट पता चल गया तो वो आपके ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन अकाउंट को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है.How to makes a good web designer. 

7. पासवर्ड जनेरटर का इस्तमाल करे

दोस्तों यदि आपको फिर भी हेल्प चाहिए तो आपको इन्टरनेट में बहुत सारे online password generator tools मिल जायेंगे जिसकी मद्दद से आप अपने किसी भी अकाउंट के लिए बहुत ही स्ट्रोंग और कठिन पासवर्ड बना सकते हो.

और ये पासवर्ड इतने जायदा कठिन होते है की उनको guess कर पाना ना मुमकिन के बराबर होता है. हम आपको कुछ बेहतरीन strong password generator टूल्स के लिंक निचे दे रहे है.

आप इन साइट्स पर जाकर स्ट्रोंग पासवर्ड बना सकते हो.What is Web Designing and Development 

ये दोनों वेबसाइट बहुत ही अच्छे है ऑटोमेटिकली ऑनलाइन स्ट्रांग पासवर्ड generate करने के लिए. तो यदि आप अपने बैंक अकाउंट या किसी भी जरुरी अकाउंट के लिए पासवर्ड बनाना चाहते हो तो आप इन दोनों वेबसाइट का इस्तमाल कर सकते हो.How to Create Schema II Schema ko kese create kare

अगर आप अपने ऑनलाइन एकाउंट्स को सुरक्षित रखना चाहते है तो आपको अपने अकाउंट के लिए और मजबूत पासवर्ड की जरुरत है ताकि हैकर आपके अकाउंट तक पहुंच प्राप्त न कर सके। यहां मैं strong password बनाने के कुछ तरीके बता रहा हूं जिन्हें फॉलो करके आप अपने accounts के लिए मजबूत पासवर्ड बना सकते हैं।

अगर आपके सिंपल पासवर्ड उपयोग कर रहे है तो हैकर आपके पासवर्ड हैक कर सकते है और अब तो ये क्राइम बढ़ता ही जा रहा है लेकिन फिर भी अपनी तरफ से strong password बनाकर अपने online accounts की सुरक्षा बढ़ा सकते हैं।Online Logo Generate Kese Kare

जितने भी एकाउंट्स हैक होते है उनकी वजह नार्मल पासवर्ड होते है जिन्हें हैकर आसानी से हैक कर लेते है। यहां आप नार्मल पासवर्ड और स्ट्रोंग पासवर्ड के बीच अंतर समझ सकते हैं।

नार्मल पासवर्ड वो होते है जिनमे यूजर अपने मोबाइल नंबर, जन्म दिनाक, परिवार जनों के नाम, अपना खुद का नाम का इस्तेमाल करता है इस टाइप के पासवर्ड को हैकर आसानी से हैक कर सकते हैं।

मजबूत पासवर्ड

मजबूत पासवर्ड (strong password) वो होते है जिन्हें नंबर, अल्फा, एक्स्ट्रा वर्ड, मिक्स मीनिंग वर्ड, long words, code, tricks, alphanumeric, स्पेशल शब्दों से जोड़कर बनाया गया हो।Online Favicon Generate Kese Kare

इस टाइप के पासवर्ड को हैकर आसानी से हैक नहीं कर पाते है क्योंकि कोई भी हैकर आपके पासवर्ड डायरेक्ट हैक नहीं कर सकता, यदि आपने किसी फैक साईट पर अपने पासवर्ड से लॉग इन नहीं किया हो तो, फैक साईट आपकी गतिविधि से आपके पासवर्ड का पता लगा लेते है इसके लिए वे कई दिनों तक आपकी गतिविधि पर नजर रखते हैं।Blogger per sitemap kese Submit Kare

अगर आप अपने अकाउंट को safe रखना चाहते है आपको strong password का उपयोग करना चाहिए इसलिए आईये मजबूत पासवर्ड बनाने की कुछ टिप्स जानते हैं।

Strong Password कैसे बनाएं

Strong password बनाना कठिन नहीं है यदि आपको इंटरनेट की थोड़ी भी जानकारी है तो आप खुद मजबूत पासवर्ड बना सकते है लेकिन अगर आप ये नहीं करना चाहते है और मजबूत पासवर्ड बनाने की कोई ट्रिक्स जानना चाहते है तो आईये यहां मैं कुछ टिप्स बता रहा हूं जिन्हें फॉलो करके आप strong password बना सकते हैं।

1. लंबा पासवर्ड का उपयोग करें

Strong password बनाने का सबसे पहला तरीका ये है की अपने पासवर्ड में ज्यादा से ज्यादा शब्द इस्तेमाल करें। आपका पासवर्ड जितना लंबा होगा उतना safe रहेगा क्योंकि long पासवर्ड को हैक करना short password की तुलना में कठिन हैं।

साथ ही आपके पासवर्ड में 8 से 10 शब्द होने चाहिए और अगर आप 20 से 30 शब्दों का पासवर्ड बनाते है तो आपके पासवर्ड को हैकर के लिए हैक करने के कोई चांस नहीं होगा।Single Google Account Se Multiple Youtube Chennal Kese Create Kare 


2. वाक्य का प्रयोग करें

आप वाक्य (sentence) का इस्तेमाल करके और strong password बना सकते हैं इसके लिए आप किसी भी लंबे वर्ड को आधा बना कर इस्तेमाल कर सकते है मगर इसमें अपने हिसाब से थोडा बदलाव करें।

3. अपनी ट्रिक्स का इस्तेमाल करें

Strong password बनाने के लिए अपनी खुद की एक ट्रिक बना लें की आपके पासवर्ड में कहा क्या वर्ड होगा, आपकी बनाई गई ट्रिक कुछ भी हो सकती है इसमें आप trees, birds, animals प्राक्रतिक का इस्तेमाल कर सकते हैं, आप किसी पक्षी या जानवर के आधार पर एक 15 से 25 words की एक ट्रिक बना सकते है जो आपको याद रहें। Google Search Console Me URL Parameters Kaise Use Kare

4. नार्मल पासवर्ड ना बनाएं

अपनी कंपनी का नाम या अपना खुद के नाम या फिर अपने परिवारजनों के नाम पासवर्ड में इस्तेमाल ना करें, अगर करना चाहते है तो उसमे थोडा बदलाव कर लें और नार्मल पासवर्ड बनाने की गलती ना करें।

5. सभी अकाउंट के एक जैसे पासवर्ड ना बनाएं

इंटरनेट यूजर के कई सारे अकाउंट होते है और सभी अकाउंट के पासवर्ड याद रखना आसान नहीं है इसी वजह से अक्सर यूजर्स अपने कई अकाउंट के एक जैसे पासवर्ड बना लेते है जो उनकी सबसे बड़ी गलती होती हैं।

अगर आप भी अपने सभी accounts के जैसे पासवर्ड बनाए हुए है तो मुसीबत में पड़ सकते है ऐसा करके आप हैकर को एक के साथ सभी अकाउंट गवा होगे, अगर safe रहना चाहते है तो अपने हर अकाउंट का अलग पासवर्ड बनाएं।

6. Alphanumeric का इस्तेमाल करें

एक सर्वेक्षण में पता चला है की जिन पासवर्ड में words के साथ साथ नंबर का इस्तेमाल भी होता है और जिसमे स्पेशल वर्ड इस्तेमाल किए गए हो उस पासवर्ड को हैक करना बहुत कठिन हैं। Hindi Blog Par High Traffic Kaise Badhaye 13 Important Tarike

अगर आप strong password बनाना चाहते है तो इसके लिए अपने पासवर्ड में स्पेशल words "#$@~"  का इस्तेमाल करें और साथ ही पासवर्ड के बीच में 12345 नंबर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

7. कोडिंग भाषा का इस्तेमाल करें

क्राइम एक दुसरे से बात करने के लिए कोडिंग भाषा का इस्तेमाल करते है जिसे पुलिस भी आसानी से समझ नहीं पाती है, आप भी पासवर्ड की सुरक्षा के लिए coding language बना सकते है जिससे कोई भी हैकर आपके पासवर्ड को समझ नहीं पाएगा।

8. एक पासवर्ड प्रबंधक का उपयोग करें

पासवर्ड set करते समय अपने पासवर्ड को बिना सोचे समझे बनाने और गलती करने से बचने के लिए आप एक पासवर्ड प्रबंधक का उपयोग कर सकते हैं, पासवर्ड प्रबंधक software ना केवल अधिक सुरक्षित है बल्कि यह पासवर्ड को याद रखने में भी मदद करता है आप 1Password software का इस्तेमाल कर सकते हैं।Search Engines Se Adhik Traffic Nahi Milne Ke 12 Problems

9. जीमेल पर 2 Step Verification इनेबल करें

जब जीमेल पर 2 step verification enable हो जाए तो इससे पहले की आप अपने जीमेल अकाउंट को एक नए device से access कर पाओ, आपको अपने मोबाइल पर एक वेरिफिकेशन कोड भेजा जाएगा यहां तक की कोई व्यक्ति आपके जीमेल अकाउंट के पासवर्ड प्राप्त कर लेता है तो भी वो किसी दुसरे device से आपके gmail account को access नहीं कर पाएगा। 

इन टिप्स को follow करके आप strong password बना सकते है और साथ सिक्योर भी कर सकते है, आपको ये भी पता चल गया होगा की ये कितना जरुरी है, अगर आप इस पर ध्यान नहीं देंगे तो भविष्य में आपके साथ कुछ भी हो सकता हैं।

इसलिए अगर आप सुरक्षित रहना चाहते है तो आज ही अपने सभी ऑनलाइन अकाउंट के लिए strong password बना लें ताकि आप अपने एकाउंट्स को हैकर्स से बचा सको।

मेरी अंतिम राय इस लेख पे

कैसा लगा मेरा ये लेख मुझे तभी पता चलेगा जब आप निचे कमेंट करेंगे. तो आज हम क्या सीखे ये फिर से देख लेते 

हैं. आप सीखे वेबसाइट क्या है और इसके प्रकार (What is Website in Hindi). हम इसके सम्बन्धी सब्दों के बारे 

में भी विस्तार से चर्चा किए हैं. आपको सायद पता नहीं हो हर एक minute में 1 नई website बन रही है. भविष्यत  

में आपको सारी जानकारी आपको Inernet में ही मिल जाएगी जो अभी नहीं है. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है 

की readers को Website के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में 

उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में 

उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप 

चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. यदि आपको यह 

post Website क्या होता है in hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social 

Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

https://webtechinfotech.blogspot.com/2020/09/no-follow-vs-do-follow-link-dono-me-kya.html

 No Follow Vs Do Follow Link Dono Me Kya Difference Hai 

Website Ko Sirf 2 Day Me Google Me Index Kaise Karaye

 Hindi Blog Par High Traffic Kaise Badhaye 13 Important Tarike

High Quality Backlink Kaise Banaye 

 Keyword Research Kaise Kare

 Infographic image kaise banaye 

 what is guest post in Hindi?

Thanks for giving you time

Previous Post Next Post